सोने-चांदी की रौनक बढ़ी, जियो पोलिटिकल तनाव

0
22

सोने और चांदी दोनों का भाव 2 महीने की ऊंचाई पर चला गया है। सोना 29 हजार रुपये के पार है। ग्लोबल मार्केट में ये 1285 डॉलर का स्तर छू चुका है। जबकि चांदी 39 हजार रुपये के ऊपर करोबार कर रही है और ग्लोबल मार्केट में ये 17 डॉलर के ऊपर है। दरअसल अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ गया है। क्या है इस तनाव की वजह ये जान लेते हैं। दरअसल उत्तरी कोरिया ने अमेरिकी द्वीप गुआम पर हमले की धमकी दी है। उसने कहा है कि उसकी गुआम द्वीप के एयर बेस पर मिसाइल दागने की योजना है। ये गुआम द्वीप अमेरिका से करीब 11 हजार किलोमीटर दूरी पर है। जबकि उत्तर कोरिया से इसकी दूरी महज 3430 किलोमीटर है। हाल में अमेरिकी सेना ने गुआम में सैन्य अभ्यास किया था। गुआम में अमेरिकी बमवर्षक विमानों के ठिकाने हैं और अमेरिका के एयरफोर्स और नौसेना का एयरबेस भी है।

आमतौर पर युद्ध और हमले वाली खबरें डराने वाली होती हैं, लेकिन सोने के बाजार को ऐसी ही खबरों का इंतजार रहता है। क्योंकि ऐसे मौकों में दुनिया भर में अनिश्चितता बढ़ती है, शेयर बाजार गिरने लगते हैं। करेंसी में भूचाल आ जाता है और सेफ हैवेन की खोज में निवेशक सोने की ओर देखने लगते हैं और सोने के भाव बढ़ने लगते हैं।

डॉलर में गिरावट से भी सोने को सपोर्ट मिल रहा है। कमजोर रुपए से घरेलू कीमतों को दोहरा सपोर्ट है। शेयर बाजार में गिरावट से भी सोने पर जोर बढ़ा है। घरेलू बाजार में इस साल भाव इसका भाव 7 फीसदी चढ़ा है। चांदी की बात करें तो घरेलू बाजार में इसका भाव 39,000 रुपये के ऊपर है। सिर्फ 1 महीने में करीब 12 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। दुनिया में चांदी की किल्लत है, बेस मेटल में तेजी से चांदी को सपोर्ट मिल रहा है। कमजोर रुपये से घरेलू कीमतों को दोहरा सपोर्ट मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here